Print Friendly, PDF & Email

सेब से ज्यादा पौष्टिक कुछ नहीं होता और जब आपका मीठा खाने का मन हो तो इसकी खीर का भी कोई जवाब नहीं। यह सेब और दूध से बनी एक स्वादिष्ट मिठाई है जो पारंपरिक खीर से थोड़ी अलग होती है।

डेजर्ट में हेल्दी आइटम होना चाहिए और यह सबसे बेस्ट विकल्प है। तो आइये सीखते हैं इसकी ख़ास रेसिपी।

जरूरी सामग्री:
1 बड़ा सेब, छिल कर कद्दूकस कर लें
1 टेबलस्पून घी
2 कप फूल फैट दूध (500 मिलीलीटर)
2½ – ​​3 टेबलस्पून कंडेन्स्ड मिल्क
1/4 टीस्पून इलायची पाउडर
2 टेबलस्पून कतरा हुआ बादाम

क्या है विधि:

एक छोटी कड़ाही में 1-टेबलस्पून घी गर्म करें और उसमें कसा हुआ सेब डालें। उसे चमचे से लगातार चलाते हुए तब तक पकाइये जब तक कि सेब थोड़ा सूखा हो जाये। इसमें लगभग 7-8 मिनट का समय लगेगा। गैस बंद करें और इसे कमरे के तापमान को ठंडा होने दें।

एक अन्य कड़ाही में दूध डालें और मध्यम आंच पर उबलने के लिए रखें।जब दूध उबलने लगता है तब आंच को कम कर दे। जब तक दूध लगभग अपने मूल मात्रा के ¾ जितना हो जाता है और थोड़ा गाढ़ा हो जाता है तब तक पकने दे। इसमें लगभग 8-10 मिनट का समय लगेगा। चिपकने से रोकने के लिए बीच मे नियमित अंतराल पर चमचे से हिलाते रहे। 2½ टेबलस्पून कंडेन्स्ड मिल्क डालें।

आंच को मध्यम कर दे और 4-5 मिनट के लिए लगातार चमचे से हिलाते रहे। दूध को चीनी के लिए चखे और यदि आवश्यक हो, 1/2 टेबलस्पून कंडेन्स्ड मिल्क या चीनी डालें और मिश्रण को अच्छी तरह से मिला लें।

कटा हुआ बादाम और इलायची पाउडर डालें। अच्छी तरह से मिला लें और एक मिनट तक पकने दें। गैस बंद करें। तैयार दूध (रबड़ी) को एक परोसने के कटोरे में निकाले और उसे कमरे के तापमान को ठंडा होने दें।

जब मिश्रण ठंडा हो जाये तब उसमे पकाया हुआ सेब डालें। अच्छी तरह से मिला ले और परोसने से पहले कम से कम 2-3 घंटे के लिए फ्रिज में रख दें। ठंडी सेब की खीर परोसने के लिए तैयार है। इस तरह से आप इसे घरपरिवार के साथ एन्जॉय कर सकते हैं।

इस पोस्ट पर आपकी प्रतिक्रिया ⇓