तस्वीर : हिंद वॉच
Print Friendly, PDF & Email



ग्रास रूट रिपोर्टर देवदर्शन बड़ाईक की रिपोर्ट
सिमडेगा, झारखंड
माहरणालय स्थित उपायुक्त के कार्यालय कक्ष में साप्ताहिक जनता दरबार का आयोजन हुआ। उपायुक्त सिमडेगा जटाशंकर चौधरी ने जिला के दुर दराज से आये लोगों की समस्या सुनी। कुरडेग बरटोली ग्रामवासियों ने हस्ताक्षरयुक्त आवेदन उपायुक्त को सौंपते हुए बताया कि बिजली विभाग के द्वारा मीटर नहीं बैठाया गया है जिससे कि बिजली बिल अधिक भेजा जा रहा है और बिजली नहीं के बराबर आता है। जिससे की हम ग्रामवासियों को काफी परेशानी हो रही है। उपायुक्त ने कार्यपालक अभियंता विद्युत को गांव में बिजली स्थिति के बारे में जांच कर मीटर लगाने का निर्देश दिया साथ हीं बिजली व्यवस्था सुचारू करने का निर्देश दिया।

महिला कांग्रेस अध्यक्ष सीमा सीता एक्का ने कुरडेग प्रखण्ड की सहियाओं के साथ हस्ताक्षर युक्त आवेदन उपायुक्त को सौंपते हुए बताया कि सहियाओं को सरकार की ओर प्रतिमाह दिये जाने वाले एक हजार रूपये की प्रोत्साहन राशि अक्टुबर 2015 माह से अब तक कुरडेग प्रखण्ड की सहियाओं को प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी के द्वारा प्रोत्साहन राशि का भुगतान नहीं किया गया है। सभी सहियाओं ने जल्द से जल्द प्रोत्साहन राशि दिलाने की गुहार लगाई। उपायुक्त ने इस तरह के लापरवाही को देखते हुए सिविल सर्जन को संबंधित प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी को वेतन रोकने का निर्देश दिया। साथ हीं अविलम्ब कार्रवाई करते हुए सहियाओं का प्रोत्साहन राशि दिलाने का निर्देश दिया।

गम्हार झरिया कोनमेंजरा के ग्रामीणों ने उपायुक्त को आवेदन सौंपते हुए बताया कि गम्हार झरिया गांव में 10 केवी का ट्रांसफर्मा लगा हुआ है, जिसमें अचानक आग लग जाने से पोल, तार एवं इंसुलेटर जल गया है जिसके कारण ग्रामीणों को खतरा का शंका बना हुआ तथा लाईन नहीं मिल पाने के कारण बच्चों की पढ़ाई लिखाई में भी परेशानी हो रही है। रात में विषैला जीव जन्तुओं का भी भय बना रहता है। उपायुक्त ने कार्यपालक अभियंता विद्युत ट्रांसफार्मर अविलंब दूरूस्त करते हुए गांव में बिजली बहाल कराने का निर्देश दिया।
भण्डारटोली कोचेडेगा के ग्रामीणो ने उपायुक्त को आवेदन सौंपते हुए बताया कि गांव में शुद्ध पेयजल की समस्या है। इसलिए एक नये चापाकल का निर्माण कराने की कृपा की जाए। उपायुक्त ने कार्यपालक अभियंता को गांव का जांच करते हुए आवश्यकता अनुसार नये चापाकल का निर्माण कराने का निर्देश दिया।

इसके अलावे जनता दरबार में वृद्धा पेंशन, विधवा पेंशन, इंदिरा आवास, राशन कार्ड, राशन दुकान, खाद्य आपूर्ति, जमीन विवाद, शौचालय, रोजी रोजगार, स्वास्थ्य अनुदान, नियोजन आदि मामलों को लेकर 60 से अधिक लोगों ने उपायुक्त से मिले तथा 35 से अधिक आवेदन आए तथा इन सभी आवेदन को गंभीरता से लेते हुए संबंधित विभाग के पदाधिकारियों को त्वरित निष्पादन हेतु अग्रसारित कर दिया। साथ हीं सभी पदाधिकारी को निर्देश दिया कि प्राप्त शिकायत आवेदन पर कार्रवाई करते हुए अविलम्ब प्रतिवेदन समर्पित करें। मामलों को दबाकर रखने वाले के उपर सख्त कार्रवाई की जायेगी। जनता के सेवक की तरह कार्य करें।

यह भी पढ़ें :  एनोस एक्का मामले में आरोप का गठन, फैसला 3 जुलाई को

उपायुक्त ने जनता की समस्या को संवेदनशीलता से सुनने तथा नियम अन्तर्गत कार्रवाई करने का निर्देश संबंधित सभी पदाधिकारियों को दिया। उपायुक्त ने जनता दरबार में आये लोगों से अपील की कि किसी भी प्रकार की कोई भी समस्या के सामाधान ना होने पर सीधे हमारे पास आए। मैं अविलम्ब आपकी समस्या का सामाधान करूंगा। उपायुक्त के साथ जनता दरबार में स्थापना उप समाहर्ता उषा मुण्डू मुख्य रूप से उपस्थित थे।
पोस्टल कोड 825223 835201 835226 835211

इस पोस्ट पर आपकी प्रतिक्रिया ⇓
loading...