Print Friendly, PDF & Email



पनीर एक ऐसा आइटम है जिस से हर तरह की डिश बन जाती है। चाहे वह कोई स्नैक्स हो यह स्वीट। या फिर बच्चों की बात करें तो उन्हें पनीर खासा भाता है।

आज हम उसी पनीर से आपको टेस्टी और मसालेदार सब्जी पनीर लबाबदार कैसे बनाते हैं, सिखाते हैं। बहुत आसान है इसकी रेसिपी लेकिन समझने की जरूरत है। इस पंजाबी डिश की जोरदार डिमांड रहती है।

पनीर लबाबदार, नाम सुनते ही मुह में पानी ला देने वाला व्यंजन है जिसे पौष्टिक और नरम पनीर के टुकड़ों को मसालेदार टमाटर और ताज़ी मलाई की ग्रेवी में मिलाकर बनाया जाता है।

क्या है सामग्री:

250 ग्राम पनीर
3 मीडियम साइज टमाटर, बारीक कटे हुए
10 काजू, 15-20 मिनट के लिए पानी में भिगोए हुए
1 हरी इलायची
1 छोटा टुकड़ा दालचीनी
2-3 हरी मिर्च, बीज निकालने के बाद कटी हुई
1 मीडियम साइज प्याज़, बारीक कटा हुआ
1 टीस्पून बारीक कटा हुआ अदरक
5 लहसुन की कलियाँ, बारीक कटी हुई
1/2 टुकड़ा तेजपत्ता
1/4 टीस्पून हल्दी पाउडर
1/2 टीस्पून लाल मिर्च पाउडर
1/4 टीस्पून गरम मसाला पाउडर
2 टीस्पून धनिया पाउडर
1-2 टीस्पून कसूरी मेथी
3 टेबलस्पून तेल या बटर (मक्खन)
2 टेबलस्पून + 3/4 कप पानी
1 टीस्पून चीनी, यदि आप चाहें
नमक, स्वादानुसार
2 टेबलस्पून बारीक कटा हुआ हरा धनिया, सजावट के लिए

क्या है विधि:
पनीर को एक इंच के चौकोर टुकडो में काट लीजिये। काजू, एक छोटा टुकड़ा दालचीनी और हरी इलायची को 2 टेबलस्पून पानी के साथ मिक्सी में बारीक पीस लीजिये।

एक कडाही में मध्यम आँच पर मक्खन या तेल गरम कीजिये। कटा हुआ प्याज़ और तेजपत्ता डालकर तब तक भूनिए जब तक प्याज हलके भूरे रंग का हो जाए। अदरक, लहसुन और हरी मिर्च डालकर 1 मिनट तक भूनिए।

कटे हुए टमाटर डालकर मध्यम आँच पर उनके नरम पड़ने तक या तेल छूट जाने तक पकाइए। इसमें लगभग 3-4 मिनट लगेंगे।

कडाही को गैस पर से हटाकर तेजपत्ते को निकाल दीजिये। मिश्रण को 5 मिनट तक ठंडा होने दीजिये। अब इस मिश्रण की सारी सामग्री को मिक्सी में बारीक पीसकर उसी कडाही में वापस डाल दीजिये।

काजू की पेस्ट, लाल मिर्च पाउडर, गरम मसाला, धनिया पाउडर, हल्दी पाउडर, चीनी और नमक डाल दीजिये। कलछी की मदद से अच्छी तरह मिलाइए और 3 मिनट के लिए पकने दीजिये।

3/4 कप पानी डालकर उबाल आने तक पकाइए। आँच को धीमा करके मिश्रण को 3 मिनट तक पकाइए। पनीर के टुकड़े और कसूरी मेथी डाल दीजिये। 3 मिनट के लिए पकाइए या फिर तब तक पकाइए जब तक सब्जी आपकी इच्छानुसार गाढ़ी न हो जाए। बिच-बिच में कलछी से मिलाते रहिये जिससे ग्रेवी कडाही में चिपक न जाए।

गैस बंद करके सब्जी को सर्विंग बाउल में निकाल लीजिये और हरे धनिये से सजाकर परोसिये। तो फिर लीजिये मजा इस टेस्ट से भरी डिश का।

इस पोस्ट पर आपकी प्रतिक्रिया ⇓
loading...