Print Friendly, PDF & Email

हमारे देश में स्ट्रीट स्नैक्स के नाम पर जो सबसे ज्यादा बिकता है वो है भेल। चटपटा और मसालेदार भेल अपने आप में देसी स्नैक्स है लेकिन इसमें चाइनीज़ तड़का लगाकर कैसे बनाएं चाइनीज भेल, आइये जानते हैं।

स्ट्रीट फूड में शामिल चाइनीज़ भेल- उबले, तले हुए नूडल्स और फ्राइड सब्जियों से तैयार, आपको भेल के अलग और मज़ेदार स्वाद से रूबरू कराए।

आवश्यक सामग्री –
उबले हुए नूडल्स – 100 ग्राम
गाजर -1 (बारीक लम्बाई में कटी हुई)
शिमला मिर्च – 1 (बारीक लम्बाई में कटी हुई)
पत्ता गोभी – 1 कप (बारीक लम्बाई में कटी हुई)
टमैटो सॉस – 2 टेबल स्पून
तेल – 1 टेबल स्पून
हरा धनिया – 2 टेबल स्पून (बारीक कटा हुआ)
हरी मिर्च – 2 (बारीक कटी हुई)
चाट मसाला – 1/2 छोटी चम्मच
नमक – 1/2 छोटी चम्मच
तेल – तलने के लिए

विधि –
नूडल्स उबालिए – किसी बर्तन में इतना पानी गरम करने रखिये कि नूडल्स आसानी से अच्छी तरह पानी में डूब सकें. पानी में ½ छोटी चम्मच नमक और 1-2 छोटी चम्मच तेल डाल दीजिये। पानी में उबाल आने के बाद नूडल्स को उबलते पानी में डालिये और फिर से उबाल आने के बाद 9-10 मिनिट तक नूडल्स को नरम होने तक उबाल लीजिये।

उबले नूडल्स से अतिरिक्त पानी निकाल दीजिये और ठंडे पानी से धो लीजिये। उबले नूडल्स को हल्का सा अलग अलग करते हुए उन्हें ठंडे होने दीजिए।

कढ़ाही में तेल डालकर गरम करने रखिए। नूडल्स तलने के लिए एकदम अच्छा गरम तेल होना चाहिए और आग भी तेज ही रखें। गरम तेल में थोड़े थोड़े नूडल्स को डालकर इन्हें तल लीजिए।

यह भी पढ़ें :  शर्मनाक- इलाज को मोहताज गोल्ड मेडलिस्ट मुक्केबाज

नूडल्स के हल्के से गोल्डन ब्राउन हो जाने पर और अच्छे से सिक जाने पर इन्हें प्लेट में निकाल लीजिए और बाकी बचे नूडल्स भी इसी तरह तलकर तैयार कर लीजिए।

भेल बनाने के लिए पैन में 1 टेबल स्पून तेल डालकर गरम कीजिए। तेल गरम होने पर बारीक कटी हरी मिर्च डाल दीजिए। मिर्च के हल्का सा भुन जाने पर इसमें लम्बाई में बारीक़ कटे हुए गाजर, शिमला मिर्च और पत्ता गोभी डाल दीजिए और तेज आंच पर लगातार चलाते हुए 1 मिनिट तक हल्का सा क्रन्ची होने तक भून लीजिए। सब्जी में 1/2 छोटी चम्मच नमक डालकर मिक्स कर दीजिए।

सब्जी के भुन जाने पर इसमें चाट मसाला और टमैटो सॉस डालकर सभी चीजों को अच्छे से मिलने तक मिला लीजिए। भेल बनाने के लिए मसालेदार सब्जी भी बनकर तैयार है।

भेल बनाने के लिए एक बड़ा प्याला ले लीजिए। इसमें फ्राय किए हुए नूडल्स को तोड़ कर डाल दीजिए। फिर, इसमें सब्जियों को भी डाल दीजिए और अच्छे से मिक्स कर दीजिए। इसमें थोड़ा सा हरा धनिया भी डाल दीजिए। सभी चीजों के अच्छे से मिक्स हो जाने पर भेल बनकर तैयार है।

नूडल्स भेल को प्लेट में निकाल लीजिए और हरे धनिये से सजाएं। स्वादिष्ट भेल नूडल्स को परोसिये और खाइए।

इस पोस्ट पर आपकी प्रतिक्रिया ⇓