(भारत की स्‍टार तीरंदाज दीपिका कुमारी)
Print Friendly, PDF & Email

अमेरिका :
दीपिका ने फाइनल में जर्मनी की मिशेली क्रोपेन को 7-3 से शिकस्‍त देते हुए छह साल के लंबे अरसे के बाद विश्‍वकप में स्वर्ण पदक जीता।इस जीत के साथ विश्वकप फाइनल में चार बार की रजत पदक विजेता (2011, 2012, 2013 और 2015) ने इस जीत से तुर्की के सैमसन में होने वाले तीरंदाजी विश्वकप फाइनल के लिए क्वालीफाई कर लिया।

भारत की स्टार तीरंदाज दीपिका कुमारी ने खराब फॉर्म से उबरते हुए यहां विश्वीकप (तीसरा चरण) में महिला रिकर्व वर्ग में सोने का पदक जीता है। दीपिका ने फाइनल में जर्मनी की मिशेली क्रोपेन को 7-3 से शिकस्तह देते हुए छह साल के लंबे अरसे के बाद विश्व कप में स्वर्ण पदक जीता।इस जीत के साथ विश्विकप फाइनल में चार बार की रजत पदक विजेता (2011, 2012, 2013 और 2015) ने इस जीत से तुर्की के सैमसन में होने वाले तीरंदाजी विश्व कप फाइनल के लिए क्वालीफाई कर लिया। सत्र की आखिरी प्रतियोगिता में दीपिका सातवीं बार देश का प्रतिनिधित्व करेंगी। दीपिका ने इससे पहले अंताल्या में 2012 में खिताबी जीत हासिल की थी।

जीत के बाद दीपिका ने कहा कि ‘जब मैंने यह स्वर्ण पदक जीता तो मैंने यही कहा कि आखिरकार मैं सफल रही।‘ भारतीय खिलाड़ी ने संभावित 30 अंकों में से 29 अंक बनाकर शुरुआत की और 2-0 की बढ़त बना ली। उन्होंने इसके बाद क्रोपेन के साथ अंक बांटे। जर्मन खिलाड़ी ने तीसरा सेट जीतकर मैच 3-3 से बराबर कर दिया लेकिन दीपिका ने इसके बाद 29 और 27 के स्कोर पर चौथा और पांचवां सेट अपने नाम कर लिया। इस बीच क्रोपेन का स्कोर 26 रहा। इस तरह से भारतीय खिलाड़ी ने 7-3 से मैच अपने नाम किया।

दीपिका ने कहा कि ‘मैं बार-बार अपने आप से कह रही थी कि अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करो। अपने खेल का लुत्फ उठाओ और जीत या हार को भूल जाओ।’ चीनी ताइपेई की तान या तिंग ने महिला रिकर्व का कांस्य पदक जीता। दीपिका को हालांकि रिकर्व मिश्रित युगल में निराशा हाथ लगी। उनकी और अतनु दास की जोड़ी कांस्य पदक के प्लेऑफ मैच में चीनी ताइपेई की तांग चीह चुन और तान या तिंग से 4-5 से हार गई।

स्वर्ण पदक जीतने पर सीएम रघुवर दास ने दीपिका को दी बधाई
अमेरिका की साल्टलेक सिटी में आयोजित तीरंदाजी वर्ल्ड कप में स्वर्ण पदक जीतने वाली झारखंड की बिटिया दीपिका कुमारी को सीएम रघुवर दास ने आज ट्वीट कर बधाई देते हुए कहा कि “दीपिका ने झारखंड ही नहीं बल्कि दुनि‍याभर में देश का गौरव बढ़ाया है। पूरे हिंदुस्तान को आप पर गर्व है। आप यूं ही देश का नाम रोशन करती रहें।“

इस पोस्ट पर आपकी प्रतिक्रिया ⇓