Print Friendly, PDF & Email



नूडल्स आज के दौर में दुनिया भर में सब्सेज्यदा पसंद किये जाते हैं। चाहे आप किसी भी एज ग्रुप के हों, किसी न किसी तरीके से आपकी थाली में नूडल्स आने तय है। ऐसे में अगर आपने अभी तक वेज हक्का नूडल्स नहीं खाए हैं और बनाना भी नहीं जानते तो हम आपके लिए लाये हैं वेज हक्का नूडल्स की ख़ास रेसिपी।

जरूरी सामग्री:
2 कप सादा नूडल्स (150 ग्राम पैक)
6 लहसुन की कलियाँ, बारीक़ कटी हुई
1 टीस्पून अदरक, बारीक़ कटा हुआ
1/4 कप कटा हुआ फ्रेंच बीन्स
1/4 कप बारीक कटी हुई हरी प्याज
1/2 कप बारीक कटी हुई शिमला मिर्च
1/2 कप कटा हुआ पता गोभी
1/4 कप लंबी पतली स्लाइस में कटा हुआ गाजर
1/4 टीस्पून काली मिर्च पाउडर
2 टीस्पून सोया सॉस
1½ टीस्पून चिली सॉस (लाल या हरा)
1 टेबलस्पून टमाटर केचप
1 टेबलस्पून + 1 टेबलस्पून तेल
नमक स्वाद अनुसार

क्या है विधि:
नूडल्स को उबालने के लिए इस रेसिपी का पालन करे या नूडल्स के पैक पर दी गई सुचना का पालन करके नूडल्स उबाल लें। नूडल्स को ज्यादा मत पकने दे, उन्हें थोड़े कच्चे रखे, उन्हें 95% ही पकने दे।

सब्जियों को सामग्री की सूची में जैसे बताया गया है उस हिसाब से काट ले। सब्जियों को हो सके उतना पतला और एक समान काटे जिससे कि वे पकने में कम समय ले।

एक कड़ाही (वॉक, बड़े मुंह वाली चौड़ी कड़ाही, चायनीज शैली में भोजन पकाने के बर्तन) में मध्यम आंच पर 1-टेबलस्पून तेल गर्म करे। बारीक़ कटा हुआ लहसुन और अदरक डालकर 30 सेकंड के लिए भूनें। कटा हुआ फ्रेंच बीन्स डाले और एक मिनट के लिए भूनें। कटी हुई हरी प्याज, शिमला मिर्च, पता गोभी और गाजर डाले।

यह भी पढ़ें :  मंचूरियन कैलीफ़्लावर- मुंह में लाए वाटर

सब्जियों को तेज आंच पर तब तक भुने जब तक कि वे पक जाए लेकिन कुरकुरी रहे, उसमे लगभग 2 मिनट का समय लगेगा। सोया सॉस, चिली सॉस, टमाटर केचप, काली मिर्च पाउडर और नमक डाले (सिर्फ सब्जियों के नाप का ही नमक डाले, ध्यान रहे कि हमने नूडल्स उबालने के समय भी नमक डाला है )।

अच्छी तरह से मिक्स कर ले और एक मिनट के लिए पकने दे। उबले हुए नूडल्स डाले। उन्हें मिक्स करने के लिए टॉस करे (हल्के से उछाल कर मिक्स करे)।

उसे तब तक टॉस करे जब तक नूडल्स समान रूप से सॉस और लगभग सभी सब्जियों के साथ मिक्स हो जाए, उसमे लगभग 1 मिनट का समय लगेगा। गैस बंद कर दें और सर्विंग प्लेट में उसे निकाल ले। इसे हॉट एंड सोर सूप या ड्राई वेजिटेबल मंचूरियन के साथ परोसें।

याद रखें बिना सही रेसिपी और सामग्री के कोई भी डिश स्वादिष्ट नहीं बनती इसलिए हर पॉइंट को ध्यान से फौलो करें।

इस पोस्ट पर आपकी प्रतिक्रिया ⇓