Prime Minister Narendra Modi. (File Photo: IANS)
Print Friendly, PDF & Email

मोदी जी जब बोलते हैं तो लगता है देश फिर से सोने की चिड़िया बनता जा रहा है। वादों और जुमलों में इतने आगे हैं कि विकास को लेकर इस तरह से गाते हैं कि भले ही कुछ न हुआ हो लेकिन लगता है दुनिया स्वर्ग बन चुकी है।

यकीन नहीं आता तो खुद सुन लीजिये। जनाब फरमाते हैं कि किसानों के अच्छे दिन आ गए हैं। दरअसल संसद में मोदी सरकार ने आंकड़े देकर बताया कि देश में कम हुईं आत्महत्या की घटनाएं हैं।

आपको बता दें कि कृषि राज्य मंत्री पुरुषोत्तम रूपाला ने लोकसभा में किसानों की आत्महत्या के मामले में गिरावट आने की जानकारी दी। खेतिहर मजदूरों द्वारा जान देने की घटनाओं में वृद्धि हुई है। बिहार और पश्चिम बंगाल में किसान अत्महत्या का एक भी मामला सामने नहीं आया।

वे यह भी कहते हैं कि देश में किसानों की आत्महत्या की घटनाओं में उल्लेखनीय कमी दर्ज की गई है। देश भर में किसानों द्वारा जान देने की घटनाओं में 21 फीसद तक की कमी दर्ज की गई है। कृषि राज्य मंत्री पुरुषोत्तम रूपाला ने लोकसभा में इसकी जानकारी दी।

उन्होंने नेशनल क्राइम रिकॉर्ड ब्यूरो (एनसीआरबी) के प्रोविजनल आंकड़ों के हवाले से यह जानकारी दी है। मोदी सरकार द्वारा पेश आंकड़ों के अनुसार, वर्ष 2015 में 8,007 किसानों ने आत्महत्या की थी। साल 2016 में 6,351 किसानों ने जान दी थी।

इस तरह आत्महत्या के मामलों में 21 फीसद तक की कमी दर्ज की गई। पहले जहां प्रतिदिन 22 किसान अपनी जान दे रहे थे, वहीं एक साल बाद यह आंकड़ा 17 तक पहुंच गया।

यह भी पढ़ें :  किसानों से धोखा कब तक ?

कृषि क्षेत्र में आत्महत्या के मामलों में 10 प्रतिशत की कमी दर्ज की गई है। वर्ष 2015 में कृषि क्षेत्र से जुड़े 12,602 लोगों ने आत्महत्या की थी। एनसीआरबी गृह मंत्रालय के अंतर्गत आता है, जबकि किसानों द्वारा आत्महत्या की घटनाएं एक्सिडेंटल डेथ एंड सूसाइड इन इंडिया (एडीएसआई) के तहत आती हैं।

कृषि क्षेत्र में आत्महत्या की घटनाएं 1996 के बाद 2016 में सबसे कम रहीं। केंद्रीय मंत्री ने दिवालिया और कर्ज को आत्महत्या का सबसे बड़ा कारण बताया। बता दें कि कुछ दिनों पहले ही महाराष्ट्र के हजारों किसान अपनी मांगों को लेकर मुंबई पहुंच गए थे।

अगर सरकार आंकड़ों के खेल में जनता को उलझाने के बजाये सच में विकास कार्य पर ध्यान दे तो उनकी सरकार का विकास गान सुनने में इतना बेसुरा नहीं लगेगा।

इस पोस्ट पर आपकी प्रतिक्रिया ⇓