Print Friendly, PDF & Email



रोजाना तुलसी वाला दूध पीने से आपकी माइग्रेन और किडनी स्टोन की समस्या दूर हो जाती है। इसके अलावा तुसली के पत्तों और दूध में मौजूद न्यूट्रिएंट्स आपको कैंसर और दिल की बीमारियों से बचाने में भी मदद करते हैं। तो चलिए जानते हैं दूध में तुलसी मिलाकर पीने से आपको क्या-क्या फायदे होते हैं।

वायरल फ्लू से राहत- बदलते मौसम के कारण अक्सर आप वायरन इंफैक्शन या फ्लू के शिकार हो जाते हैं। ऐसे में वायरल इंफैक्शन या फ्लू को दूर करने के लिए दूध में तुलसी, लौंग और काली मिर्च को उबालकर ठंडा कर लें। इस दूध का सेवन रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है और आपकी इन समस्याओं को दूर करता है।
माइग्रेन से राहत- माइग्रेन की समस्या से पीड़ित लोगों के सिर में अक्सर बहुत दर्द रहता है। इससे छुटकारा पाने के लिए सुबह-शाम दो बार तुलसी और हल्दी को दूध में उबालकर पीएं। आपका माइग्रेन का दर्द दूर हो जाएगा।
किडनी स्टोन से राहत- रोजाना एक हफ्ते तक सुबह खाली पेट 1 गिलास तुलसी के पत्तों वाला दूध पीएं। इससे आपकी पथरी टूट जाएगी और यूरिन के रास्ते बाहर आ जाएगी। इससे स्टोन के साथ-साथ किडनी में मौजूद सभी विषैले पदार्थ भी बाहर निकल जाएंगे।
तनाव कम करें- आजकल भागदौड़ भरी लाइफ के कारण तनाव की समस्याह बहुत आम हो गई है। ऐसे में सिर्फ 1 गिलास तुलसी वाला दूध पीने से नर्वस सिस्टरम रिलैक्स होता है, जोकि स्ट्रेस हार्मोन को नियंत्रि‍त कर आपको एंजाइटी और डिप्रेशन से बचाता है। इसलिए रोजाना सुबह-शाम 1 गिलास तुलसी वाले दूध का सेवन जरूर करें।

इस पोस्ट पर आपकी प्रतिक्रिया ⇓
loading...



यह भी पढ़ें :  जब सितारों की तरह रैम्प पर चले रिपोर्टर