(फाइल फोटो)
Print Friendly, PDF & Email



                                                                              जमशेदपुर से ग्रास रूट रिपोर्टर अमल कुमार

जमशेदपुर : सोनारी एयरपोर्ट से जुलाई में व्यावसायिक उड़ान शुरू हो जाएगी। नई दिल्ली में सोमवार को हुई उच्चस्तरीय बैठक में यह निर्णय लिया गया है । जुलाई से पूर्व  उड़ान की सारी अड़चनों को दूर कर लिया जाएगा और तैयारी पूरी कर ली जाएगी।

उपायुक्त पूर्वी सिहंभूम अमित कुमार जो एतद् निर्णय संबंधी बैठक में शामिल होने दिल्ली गये हुए हैं के हवाले से आयी इस ख़बर के अनुसार पूर्व योजना के अनुसार एयर डेक्कन की 19 सीटर विमान से ही उड़ान शुरू  होगी। इस पर डायरेक्टर जेनरल ऑफ सिविल एविएशन (डीजीसीए) के निर्देशों के अनुरूप निर्णय लिया जाएगा।

दूसरी ओर, धालभूमगढ़ में प्रस्तावित एयरपोर्ट को भी हरी झंडी मिल गई है। उसके निर्माण के लिए राज्य सरकार और एयरपोर्ट ऑथिरिटी ऑफ इंडिया (एएआई) के बीच एमओयू (समझौता) होगा। धालभूमगढ़ में सेना के वर्तमान एयरपोर्ट परिसर में ही 570 एकड़ में नया एयरपोर्ट निर्माण का निर्णय लिया गया है।

बैठक में नागरिक उड्डयन सचिव आरएन चौबे, झारखंड के नागर विमानन सचिव राहुल शर्मा, टाटा स्टील के चीफ ऑफ़ एविएशन रवि राधाकृष्णनन के अलावा डीजीसीए और एएआई के अधिकारी शामिल हुए।

बताते चलें कि जमशेदपुर से व्यावसायिक विमान सेवा शुरू करने की योजना 26 फरवरी से ही थी और  टिकट की बुकिंग भी होने लगी थी। किन्तु  डीजीसीए से उड़ान की अनुमति नहीं मिलने के कारण योजना ताल गयी थी। प्राप्त जानकारी के अनुसार टाटा समूह के स्वामित्व वाले सोनारी एयरपोर्ट के रनवे  की लंबाई मात्र 1.2 किलोमीटर है जो डीजीसीए के गाइड लाइन के अनुसार 19 सीटर विमान की उड़ान के लिए कम है। इसे कम से कम 1.5 किलोमीटर होना चाहिए।

इस पोस्ट पर आपकी प्रतिक्रिया ⇓

यह भी पढ़ें :  पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी एम्स में भर्ती