Print Friendly, PDF & Email

एससी/एसटी एक्ट में संशोधन के सुप्रीम कोर्ट के ताजा फैसले के विरोध में दलित संगठनों द्वारा दो अप्रैल को किए गए भारत बंद का पंजाब, बिहार, उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान व मध्य प्रदेश सहित अन्य राज्यों में व्यापक असर देखने को मिला है| देश की राजधानी दिल्ली में भी हजारों की संख्या में दलित और बहुजन समाज के लोगों ने सड़क पर उतर कर एससी/एसटी एक्ट के क्रियान्वयन में बदलाव के फैसले का विरोध किया।

भारत बंद हाइलाइट्स 

भारत बंद के दौरान मध्‍यप्रदेश में 5, राजस्थान और यूपी में एक–एक  मौत, 5 राज्‍यों में फैली हिंसा

पुलिस ने दलित आन्दोलनकारियों के प्रदर्शन का किया पुरजोर दमन

हरियाणा

हरियाणा के यमुनानगर में पुलिस ने प्रदर्शनकारियों पर लाठीचार्ज किया।

राजस्थान

ग्वालियर में 19 लोग घायल हो गए हैं जिसमे 2 की हालत गंभीर है। ग्वालियर में कल सुबह 6 बजे तक के लिए इंटरनेट सेवाओं को रोक दिया गया है।

जयपुर में प्रदर्शन कर रहे लोगों ने रोकी ट्रेन।

बाड़मेर में हिंसक विरोध प्रदर्शन की खबर है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक करणी सेना और दलित संगठनों के बीच पथराव हो गया जिसमें 25 लोग घायल हो गए।

उत्तर प्रदेश

मेरठ में हिंसा बढ़ती जा रही है, पुलिस चौकी फूंकने के बाद प्रदर्शनकारियों ने विधायक के प्रतिनिधि के घर पर भी हमला किया है।

मध्य प्रदेश

मध्य प्रदेश के भिंड में हिंसक प्रदर्शन के बाद धारा 144 लागू।

मध्य प्रदेश के मुरैना में आगजनी, रेलवे ट्रैक किया जाम।

झारखण्ड

रांची में प्रदर्शनकारियों और पुलिस के बीच झड़प।

दिल्ली

दिल्ली में दलित संगठनों ने किया प्रदर्शन, मंडी हाउस में जुटे हजारों प्रदर्शनकारी।

प्रदर्शनकारी सुप्रीम कोर्ट का घेराव करना चाहते थे लेकिन पुलिस ने इसकी इजाज़त नहीं दी।

संसद मार्ग पर प्रदर्शनकारियों ने हजारों की संख्या में किया प्रदर्शन

छोटी टुकड़ियों में प्रदर्शनकारियों नई दिल्ली और कनॉट प्लेस के कई चौराहों पर किया चक्काजाम

दिल्ली के सभी रेलवे स्टेशनों को हॉई अलर्ट पर रखा गया है। दिल्ली पुलिस का कहना है की दिल्ली के सभी रेलवे स्टेशनों की सीमा के किसी भी प्रदर्शन करने की अनुमित नहीं है। अगर कोई कानून का पालन नहीं करेगा तो सख्त एक्शन लिया जाएगा।

दिल्ली फायर सर्विस के सभी स्टेशनों को भी हॉई अलर्ट पर किया गया है, ताकि कोई भी आगजनी की घटना को तुरन्त काबू में किया जा सके।

बिहार

बिहार के जहानाबाद में भी बंद समर्थकों ने एनएच-83 और एनएच-110 को जाम कर दिया साथ ही बंद समर्थकों ने पटना गया रेल खंड पर पैसेंजर ट्रेन को भी रोक दिया है।

बिहार के आरा में ट्रेन रोकी गई। साथ ही सुपौल, दरभंगा, मोतिहारी और अररिया में भी प्रदर्शन की खबर है।

अररिया के फारबिसगंज में प्रदर्शनकारियों द्वारा रेल रोकी गई।

पंजाब

भारत बंद के कारण पंजाब में 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं रद्द कर दी गई हैं। किसी अप्रिय घटना से बचने के लिए CBSE ने परिक्षाएं रद्द कर दी हैं। अमृतसर में एतिहातन दुकाने बंद दिखाई दी।

पंजाब में बंद के दौरान पैदा होने वाली किसी भी अशांति से निपटने के लिए सेना की तैनाती कर दी गई है. राज्य के बठिंडा जिले में 300 के करीब बीएसएफ व पंजाब पुलिस के जवानों को 2 दिन पहले ही तैनात कर दिया गया है ताकि कोई अप्रिय घटना न होने पाए।

इतना ही नहीं, सरकार ने सरकारी परिवहन सुविधाओं को सोमवार तक के लिए बंद कर दिया था। कोई आपराधिक घटना न होने पाए इसके लिए पंजाब सरकार ने सोमवार को सभी स्कूल बंद करने का निर्देश दिया था।  मोबाइल सेवाएं भी ठप रहीं।

ओडिशा

सुप्रीम कोर्ट के फैसले के खिलाफ ओडिशा के संबलपुर में  प्रदर्शनकारियों ने ट्रेन रोकी

सरकार के अंदर भी विरोध के सुर

पिछले सप्ताह केंद्र की राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के दलित व आदिवासी सांसद, लोकतांत्रिक जनता पार्टी अध्यक्ष रामविलास पासवान और केंद्रीय सामाजिक न्याय मुंत्री थावरचंद गहलौत के नेतृत्व में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भी मिले थे और विरोध जताया था। गहलौत ने शुक्रवार को इस मुद्दे पर विरोध जता रहे सभी संगठनों से भी अपना प्रदर्शन वापस लेने की अपील की थी। राष्ट्रीय अनुसूचित जनजाति आयोग और राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग ने भी केंद्र सरकार से पुनर्विचार याचिका दायर करने का आग्रह किया था।

क्या हैं नेताओं का पक्ष?

निश्चित तौर पर एससी-एक्ट प्रोटेक्शन एक्ट के खिलाफ पुर्नविचार याचिका दायर करनी चाहिए : अभिषेक मनु सिंघवी, राज्यसभा सांसद, कांग्रेस

मैं सरकार द्वारा पुनर्विचार याचिका दायर करने पर सरकार के पक्ष में नहीं हूँ : सुब्रमण्यम स्वामी

हम समझते हैं कि लोग प्रदर्शन क्‍यों कर रहे हैं पर विपक्ष इस पर राजनीति क्‍यों कर रहा है? उन्‍होंने कहा कि कांग्रेस ने डॉ. भीम राव अंबेडकर को कभी भारत रत्‍न नहीं दिया लेकिन अब उनके अनुयायियों की तरह दिखा रहे हैं : रामविलास पासवान, केन्‍द्रीय मंत्री

वीडियो देखिये :

इस पोस्ट पर आपकी प्रतिक्रिया ⇓