Print Friendly, PDF & Email

कहते हैं आप सीख कहीं और किसी से भी ले सकते हैं, अब खेल के मैदान में ही आपने देखा होगा कि हर खिलाड़ी का एक कोच होता है जो उसे ट्रेंड करता है लेकिन कई खिलाड़ी ऐसे भी होते हैं जो कहीं और से सीखदेख कर अपना गेम सुधार लेते हैं।

ऐसे ही एक खिलाड़ी है मुजीब उर रहमान, मोहाली के पीसीए स्टेडियम में किंग्स इलेवन पंजाब और दिल्ली डेयरडेविल्स के बीच हुए मुकाबले में 17 साल के अफगानिस्तान के स्पिनर ने पहली गेंद फेंकते ही एक रेकॉर्ड अपने नाम कर लिया।

युवा लेग स्पिनर मुजीब-उर-रहमान ने दिल्ली डेयरडेविल के खिलाफ आईपीएल 11 के मुकाबले में अपना डेब्यू किया। इसी के साथ ही वह सबसे कम उम्र में आईपीएल में डेब्यू करनेवाले खिलाड़ी बन गए। इस युवा गेंदबाज ने यूट्यूब पर गेंदबाजी की बारीकियां सीखीं।

सबसे मजेदार बात यही है कि इन्होने यूट्यूब को द्रोणाचार्य बनाकर और खुद एकलव्य बनकर यह कारनामा किया है। मुजीब ने महज 17 साल 11 दिन की उम्र में आईपीएल में अपना डेब्यू किया है। नंबर 1 टी-20 लीग में डेब्यू करने वाले मुजीब सबसे युवा क्रिकेटर बन गए हैं।

उन्होंने अपने पहले ओवर की तीसरी गेंद पर कॉलिन मुनरो को चलता किया। मुनरो टी-20 के खतरनाक खिलाड़ी माने जाते हैं और वह क्रिकेट से सबसे छोटे फॉर्मेट में शतक भी जड़ चुके हैं। मुजीब ने 4 ओवर में 28 रन देकर 2 विकेट चटकाए। पंजाब की टीम ने इस युवा खिलाड़ी को 4 करोड़ रुपए में खरीदा है।

गौरतलब है कि मुजीब का जन्म 28 मार्च 2001 को हुआ है और उन्होंने 5 दिसंबर 2017 को अफगानिस्तान के लिए इंटरनैशनल डेब्यू किया। इस तरह पुरुषों के इंटरनैशनल क्रिकेट में 21वीं सदी के पहले क्रिकेटर हैं। मुजीब अब तक अफगानिस्तान की ओर से 15 वनडे में 35 विकेट ले चुके हैं। आईपीएल से पहले उन्होंने एक वनडे मैच में 5 विकेट चटकाने का कारनामा भी किया है। अंडर 19 वर्ल्ड कप में भी मुजीब ने अपने प्रदर्शन से दिग्गजों का ध्यान खींचा था।

अगर उनकी बात मानें तो अफगानिस्तान के गेंदबाज मुजीब ने बताया कि उनके देश में क्रिकेट के लिए अनुकूल परिस्थितियां नहीं थी। ऐसे में उन्होंने यूट्यूब पर कई दिग्गज गेंदबाजों को गेंदबाजी करते देखा था। मुजीब पंजाब टीम के कप्तान आर अश्विन और अजंता मेंडिस से प्रभावित हैं और उन्होंने बताया कि उन्होंने उनकी गेंदबाजी देखकर काफी कुछ सीखा।

इस पोस्ट पर आपकी प्रतिक्रिया ⇓