प्रतीकात्मक चित्र
Print Friendly, PDF & Email

नई दिल्ली
रेलवे बोर्ड द्वारा घोषित की गई 90 हजार पदों पर निकली गई भर्तियों के लेकर रेलवे ने पहली परीक्षा (कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट) की तारीख घोषित कर दी है। अब असिस्टेंट लोको पायलट व टेक्नीशियन पदों के लिए पहले चरण की भर्ती परीक्षा 9 अगस्त को होगी। गौरतलब है कि फरवरी माह में ग्रुप डी के 62000 पद और असिस्टेंट लोको पायलट व टेक्नीशियन के 26000 पदों के लिए भर्तियां निकाली गई थीं। असिस्टेंट लोको पायलट व टेक्नीशियन पदों के करीब 48 लाख उम्मीदवारों ने आवेदन किया था। ग्रुप डी की परीक्षा की तारीख की घोषणा होना अभी बाकी है।

रेलवे की ओर से जारी नोटिफिकेशन के अनुसार सामान्य उम्मीदवारों के लिए 1 घंटे की परीक्षा होगी। वहीं दूसरी ओर दिव्यांग उम्मीदवारों के लिए 80 मिनट की परीक्षा होगी। प्रश्नपत्र में 75 बहुविकल्प प्रश्न होंगे। एग्जाम में नेगेटिव मार्किंग होगी। हर गलत उत्तर पर 1/3 नकारात्मक अंक होंगे। रेलवे के नोटिस में कहा गया है कि उम्मीदवार परीक्षा केंद्र (शहर), दिन, सत्र जानने, यात्रा दस्तावेज (बस अनुसूचित जाति/जनजाति उम्मीदवार) के लिए आरआरबी की अधिकृत वेबसाइटों पर प्रदत्त लिंक के माध्यम से 26 जुलाई से लॉगइन कर सकता है।

रेलवे बोर्ड के सूचना एवं प्रचार निदेशक राजेश बाजपेई ने कहा, सभी उम्मीदवार आरआरबी की आधिकारिक वेबसाइटों पर जाकर भर्ती संबंधी जानकारी देख सकते हैं। उम्मीदवार सोशल मीडिया पर प्रसारित संदेशों का शिकार नहीं हों। साथ ही दलाल और नौकरी दिलाने के नाम पर ठगी करने वालों से सावधान रहें क्योंकि हम केवल योग्यता के आधार पर भर्ती करते हैं। उन्होंने कहा, सभी शॉर्टलिस्ट उम्मीदवारों के नाम आरआरबी की आधिकारिक वेबसाइटों पर प्रकाशित किए जाएंगे।

रेलवे परीक्षा के पहले चरण के तौर पर 26 जुलाई को मॉक लिंक करेगा और उम्मीदवार परीक्षा से चार दिन पहले भर्ती बोर्ड की वेबसाइट से ई-कॉल लेटर डाउनलोड कर सकेंगे। कुछ दिनों पहले रेलवे की तरफ से यह कहा गया है कि ग्रुप डी, असिस्टेंट लोको पायलट व टेक्नीशियन के पदों के लिए परीक्षा अगस्त, सितंबर, अक्टूबर व नवंबर माह के बीच आयोजित होगी। मार्च 2019 तक नियुक्तियां भी हो जाएंगी।

इस पोस्ट पर आपकी प्रतिक्रिया ⇓