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मशरूम खाने में जितना टेस्टी लगता है उतना ही सेहत के लिए फायदेमंद होता है। बाजार में कई तरह के मशरूम मिलते हैं जो विटामिन डी और आयरन से भरपूर होते हैं। ज्यादातर लोग महमानों के आने पर मशरूम बनाते हैं लेकिन अगर आप इसके फायदों के बारे में जान लेंगे तो आम दिनों में भी इसे जरूर खाने लगेंगे। तो देर किस बात की, आइए जानते हैं इसके फायदों के बारे में।

मशरूम बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करता है और दिल को मजबूत बनाता है। मशरूम में बहुत ही कम कार्बोहाइड्रेट होता है। साथ ही ये कोलेस्ट्रॉल और फैट फ्री होता है। मशरूम में प्रोटीन भरपूर मात्रा में होता है जो कोलेस्ट्रॉल बर्न करने में मददगार होता है।

वजन कम करना चाहते हैं तो मशरूम का सेवन आपके लिए फायेदमंद हो सकता है।

मशरूम में Linoleic एसिड और बीटा ग्लूकन होता है जो मर्दों में प्रोस्टेट कैंसर और महिलाओं में होने वाले ब्रेस्ट कैंसर से रक्षा करते हैं।

मशरूम में विटामिन डी भरपूर मात्रा में होता है। मशरूम के सेवन से हड्डियां मजबूत बनती हैं।

मशरूम में मौजूद बीटा ग्लूकन रोग-प्रतिरोधक क्षमता में इजाफा करते हैं। इससे शरीर छोटी-छोटी बीमारियों से बचा रहता है।

मशरूम में आयरन होता है जो एनिमिया के मरीजों के लिए फायदेमंद है। मशरूम का सेवन खून की कमी से होने वाली बीमारियों से निजात दिलाता है।

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